What is Hyperloop? Future of Hyperloop. Hyperloop kya hai?

नमस्कार,
आप लोगो ने Hyperloop के बारे में तो सुन ही रखा होगा। आज हम इस पोस्ट में Hyperloop train क्या है? और Hyperloop का Future क्या होगा इसके बारे मे बात करेंगे। 
और आप लोगों को इसके बारे में काफी कुछ नया भी जानने को मिलेगा। What is Hyperloop in hindi? Future of Hyperloop. Hyperloop train kya hai?


What is Hyperloop? Hyperloop kya hai 


Hyperloop एक Transportation technology है। जिसकी मदत से हम एक जगह से दूसरी जगह बहुत ही कम समय में आना जाना कर सकते है। ये अभी तक कि सबसे तेज़ Transport technology है। 


Hyperloop train चुंबकीय शक्ति पर आधारित Technology है। जिसके अंतर्गत खंभों के ऊपर (एलीवेटेड) पारदर्शी ट्यूब बिछाई जाती है। इसके भीतर बुलेट जैसी शक्ल की लंबी सिंगल बोगी हवा में तैरते हुए चलती है। 


Hyperloop ट्रांसपोर्ट का सबसे तेज़ साधन है या भविष्य में  होगा। Hyperloop एक futuristic technology हैं। जिसे आने में काफी वर्ष लगेंगे। 


Hyperloop का idea Elon Musk ने 2013 में Prapose किया था। उनके हिसाब से ये 5th Transportation Mode बताया था। 

What is Hyperloop? Future of Hyperloop. Hyperloop train kya hai?


How Hyperloop train Works 


Hyperloop के काम करने का तरीका बाकी सारे Transportation से काफी अलग है। इसमें घर्षण रहित काम होता है। मतलब बाकी दूसरे Transport साधनों में कहीं ना कहीं घर्षण होता है जिससे तेज़ रफ्तार तक पहुंच पाना आसान नहीं होता है। 

परन्तु Hyperloop train एक ट्यूब (Loop) के अंदर होती है। ये ट्यूब बहुत लंबी होती है। जहा से हमारी यात्रा शुरू होगी वहीं से लंबी ट्यूब भी होगा। मान लीजिए कि जैसे Normal train की पटरियां होती है वैसे ही Hyperloop train की Vaccume Tube होती है। जिसके अंदर से बोगी तेज़ रफ्तार से आती और जाती है। 

मुख्यता ये दो कॉन्सेप्ट में काम करती है। 

पहला ये vaccume space में चलती है। येसा इसलिए क्युकी जितना घर्षण कम होगा उतना ही तेज़ Speed को Achieve कर पाएंगे। इसलिए Hyperloop train को Vaccume ट्यूब के अंदर ही चलाया जाएगा। 

दूसरा ये कि Hyperloop Train चुंबकीय प्रभाव के कारण ये Track से कुछ ऊपर उठी होती है। चुकी ये थोड़ा ऊपर उठी होती है तो इसको चलने से रोकने में लिए बिल्कुल भी घर्षण नहीं होता है।  जिससे इसकी Speed तेज़ हो जाती है। 

Must Read : What is RAM in hindi?

Future of Hyperloop


Hyperloop, Transportation का भविष्य है। भविष्य में ट्रांसपोर्ट के लिए सबसे तेज़ और सुरक्षित माध्यम Hyperloop ही होगा। अभी ये एक आइडिया ही है। जिसे जल्दी ही हकीकत बनाना है। ये bullet train से भी 2x ज्यादा तेज़ है। 
जहा एक जगह से दूसरी जगह जाने में  4 घंटे लगते है वहीं ये अब 20 -25 मिनट में ही पूरी हो जाएगी। 

 Hyperloop Speed :- 

बताया जाता है कि Hyperloop train की Speed ध्वनि की Speed के बराबर है। अभी तक Hyperloop से 1223 प्रति घंटा की speed achieve कर ली गई है। जो कि इसे दुनिया का सबसे तेज़ Transportation System बनाती है। 


Hyperloop  India 


भारत में Hyperloop को Virgin नाम की Company लाना चाहती है। जिसे Virgin Hyperloop One कहा गया है। इन्होने 2017 में  Hyperloop के लिए मुंबई से पुणे तक एक Route बनाने का सोचा है। जिसका काम भी बहुत पहले सुरु कर दिया गया है। 

virgin ने महाराष्ट्रा सरकार के साथ मिलकर इसके ऊपर काम start कर दिया था।  

Corona के कारण Hyperloop के काम की तेज़ी  में कमी आयी है। 


Hyperloop को और भी अच्छे से समझने के लिए आप ये वीडियो देख सकते है।  इस वीडियो में Hyperloop के बारे में कुछ और भी जानने मिल सकता है।  यह वीडियो The Lallantop से लिया गया है।  

Frequently asked Questions


(a) Hyperloop को किसने विकसित किया है ?

Answer : Hyperloop को Elon Musk ने विकसित किया है। 

(b) Hyperloop को कौन  Own करता है?

Answer : Hyperloop को British कंपनी 'Virgin' Own करती है।  

(c ) Virgin Hyperloop One कितनी फ़ास्ट है? 

Answer : Virgin Hyperloop One की Speed 160 km/h है। 

(d ) क्या Hyperloop , बुलेट ट्रेन से सस्ती होगी ?

Answer : नहीं , Hyperloop बुलेट ट्रेन के मुकाबले ज्यादा महँगी होगी। इसमें सफर करना बुलेट ट्रेन के Compare में ज्यादा महंगा होगा। 

Final Words 

Hyperloop एक बहुत ही Futureistic टेक्नोलॉजी है  की आने वाले कुछ सालो में साकार भी हो जायगी। इसके बाद हमरे पास Transportation का  तेज़ और सुरक्षित साधन होगा।  

तो अपने इस पोस्ट में ये जान लिया है की What is Hyperloop in hindi? और आपने इसके काम करने के तरीके को भी समझ चुके है की hyperloop कैसे है।  अगर आपको इस पोस्ट को पढ़कर कुछ नया सिखने या जानने मिला हो तो जरूर से बताये।  

धन्यवाद