pc vs laptop, which should i buy? मुझे क्या खरीदना चाहिए?



हैलो मित्रों,

आज हम इस बारे में चर्चा करेंगे कि हमें क्या खरीदना चाहिए? एक कंप्यूटर या एक लैपटॉप? जो परफॉर्मेंस और हर चीज के मामले में बेस्ट होगा। 

इस पीढ़ी में हर किसी के पास एक कंप्यूटर या एक लैपटॉप है। लेकिन कुछ के पास ये नहीं हैं। जो लोग खरीदना चाहते हैं, वे भ्रमित हैं। क्योंकि लैपटॉप पोर्टेबल होते हैं इसलिए कई लोग इसके साथ जाते हैं। परंतु कंप्यूटर आपको अधिक प्रदर्शन देगा क्योंकि हम कंप्यूटर में अधिक हार्डवेयर जोड़ सकते हैं लेकिन लैपटॉप के साथ ऐसा नहीं कर सकते। आइए जानें कि कौन सा सबसे अच्छा है। PC vs Laptop ? which should i buy ? मुझे क्या खरीदना चाहिए ?

Cost 

सबसे पहले हम कंप्यूटर / पीसी या लैपटॉप के बीच मूल्य अंतर के बारे में चर्चा करते हैं। लैपटॉप कई कीमत में उपलब्ध हैं और कीमत के अनुसार लैपटॉप अधिक शक्तिशाली और प्रभावी हो रहे हैं। ठीक उसी तरह अगर आप एक बेहतरीन Performing कंप्यूटर चाहते हैं तो आपको इसके लिए अधिक भुगतान करना होगा। इसीलिए अगर आपके पास पैसा है तो आपको सबसे अच्छी चीज मिलेगी। 

लेकिन अगर बजट बहुत ज्यादा नहीं है तो एक अच्छी मिड रेंज लैपटॉप आपको मिड रेंज प्राइस में अच्छा परफॉर्मेंस देगा। और सबसे महत्वपूर्ण बात आपको कई अतिरिक्त हार्डवेयर स्थापित करने की आवश्यकता नहीं है। लेकिन इससे थोड़ा असर पड़ता है। 

यदि आप बजट में प्रतिबंधित नहीं हैं, तो पीसी / कंप्यूटर पर जरूर जाएं। क्योंकि Performance, Effective, Value for money यह सब आपको लैपटॉप की तुलना में अधिक मिलेगा। PC में आपको हार्डवेयर स्थापित करने और निकालने की स्वतंत्रता है। उदाहरण के लिए प्रोसेसर, ग्राफिक्स कार्ड, रैम, हार्डड्राइव, एसएसडी और कई और। यह प्रकार या स्वतंत्रता आपको लैपटॉप में नहीं मिल सकती है। 

pc vs laptop, which should i buy ? मुझे क्या खरीदना चाहिए ?


 Performance

अब हम प्रदर्शन के बारे में चर्चा करेंगे। जैसा कि आप जानते हैं कि आप लैपटॉप से ​​हार्डवेयर नहीं जोड़ सकते हैं या हटा नहीं सकते हैं, इसलिए आपको सीमित प्रदर्शन मिलता है। इसका मतलब है कि यदि आप अपने लैपटॉप का प्रदर्शन बढ़ाना चाहते हैं फिर आपके लिए ऐसा करना बहुत मुश्किल होगा। 

इसका निष्कर्ष यह है कि आप कंप्यूटर / पीसी की तुलना में लैपटॉप में सीमित प्रदर्शन प्राप्त करते हैं। 

और अगर हम Computer / PC की बात करें तो आप इसे कई तरीकों से संशोधित कर सकते हैं। जैसा कि हम ऊपर चर्चा करते हैं आप इसे पूरी तरह से बदल सकते हैं और अपने कंप्यूटर / पीसी के प्रदर्शन को बढ़ा सकते हैं। हां यदि आप प्रदर्शन बढ़ाना चाहते हैं तो आपको इसके लिए अधिक भुगतान करना होगा। 


Handle and Portable

अब हम देखेंगे कि किस को संभालना आसान है? जैसा कि आप जानते हैं कि लैपटॉप कॉम्पैक्ट और पोर्टेबल होते हैं। इस प्रकार हम कह सकते हैं कि इसे संभालना आसान नहीं है। ऐसा इसलिए है क्योंकि वे पोर्टेबल हैं और उन्हें नुकसान होने की संभावना है। 

कंप्यूटर / पीसी वे उपकरण हैं जो पोर्टेबल नहीं हैं और कॉम्पैक्ट भी नहीं हैं। वे सिर्फ एक जगह पर रखे जाते हैं। इसलिए कंप्यूटर / पीसी को संभालने की अधिक संभावना है। 

यह बात लोगों पर भी निर्भर करती है कि वे इस बारे में क्या सोचते हैं। कुछ लोगों के लिए लैपटॉप को कंप्यूटर / पीसी की तुलना में संभालना अधिक आसान हो सकता है। और विपरीत भी। 


What is better for Gaming

यदि आपका उद्देश्य गेमिंग करना है तो आपको बहुत उलझन होगी कि मुझे क्या खरीदना चाहिए? पीसी / लैपटॉप 
इस विषय में कई लोग अलग-अलग दृष्टिकोण रख सकते हैं। यहां मैं आपको अपना ज्ञान और अनुभव बताऊंगा। अगर आप गेमिंग के लिए पीसी या लैपटॉप खरीदना चाहते हैं फिर आपको डेस्कटॉप पीसी के लिए जाना चाहिए। क्योंकि एक अच्छा पीसी आपको सबसे अच्छा अनुभव और प्रदर्शन प्रदान करेगा । 

  • इसका असीमित विद्युत स्रोत है। इसका मतलब है कि आप जब तक चाहें अपने गेम खेल सकते हैं। जब बिजली चली जाएगी तो उसके बाद आपका खेल बंद हो जाएगा अन्यथा यह कभी नहीं रुकेगा।  लेकिन लैपटॉप में आप अपनी बैटरी पर निर्भर होते हैं। अगर आपके लैपटॉप की बैटरी उतनी शक्तिशाली नहीं है फिर आप अपना लैपटॉप प्लगइन रखेंगे। 
  • आप कंप्यूटर / पीसी में आसानी से हार्डवेयर बदल सकते हैं। जो आपको Computer / PC के प्रदर्शन और प्रभावशीलता को बढ़ाने में मदद करता है। आप आसानी से अपने प्रोसेसर, ग्राफिक्स कार्ड और बहुत कुछ बदल सकते हैं। लेकिन लैपटॉप के मामले में आप ऐसा नहीं कर सकते। इसलिए मैं गेमिंग के लिए कंप्यूटर / पीसी पसंद करता हूं। 
  • जैसा कि आप जानते हैं कि एक पीसी का कैबिनेट बड़ा होता है। वह इसमें कई चीजों को जोड़ने की अनुमति देता है। आप ऐसे अधिक पंखे जोड़ सकते हैं जो आपके गेमिंग पीसी को गेमिंग लैपटॉप की तुलना में अधिक ठंडा बनाते हैं। जो आपको अच्छे फ्रेम रेट और अच्छे प्रदर्शन को बनाए रखने में बहुत मदद करता है। 

Upgrade Problem

आप एक डेस्कटॉप में कई हिस्सों को अपग्रेड कर सकते हैं जिसे आप हमेशा लैपटॉप में अपग्रेड नहीं कर सकते हैं, जिसका मतलब है कि आप एक नए नए लैपटॉप को खरीदने के बजाय अपनी जरूरतों के हिसाब से डेस्कटॉप के लिए अलग-अलग हिस्से खरीद सकते हैं। 

उदाहरण के लिए, यदि आप पा रहे हैं कि आपका वेब ब्राउज़र टैब आपके सभी डेस्कटॉप की रैम ले रहा है, तो आपके पास डेस्कटॉप पर अधिक रैम जोड़ने का विकल्प है। कुछ लैपटॉप आपको रैम जैसे भागों को अपग्रेड करते हैं, लेकिन उनमें से सभी नहीं। 

या, कहें कि आप दृश्य कार्य या गेम खेलने के लिए ग्राफिक्स कार्ड जोड़ना चाहते हैं। आप एक डेस्कटॉप के लिए एक ग्राफिक्स कार्ड प्राप्त कर सकते हैं। आमतौर पर, लैपटॉप आपको ग्राफिक्स चिप को अपग्रेड नहीं करने देते हैं।

pc vs laptop, which should i buy ? मुझे क्या खरीदना चाहिए ?


Conclusion


हम कई मायनों में तुलना करते हैं जो सबसे अच्छा है? एक पीसी या एक लैपटॉप। अंत में यह पूरी तरह से आप पर निर्भर करता है कि आप क्या खरीदना चाहते हैं। यदि आपका कार्य स्थान भिन्न है, तो आपको लैपटॉप के साथ निश्चित रूप से जाना चाहिए। लेकिन अगर आप अपना काम एक जगह बैठकर कर सकते हैं तो डेस्कटॉप के लिए जाएं। 

अगर आप गेमिंग के उद्देश्य से खरीदारी कर रहे हैं तो आपको डेस्कटॉप के साथ जाना चाहिए। क्योंकि यह आपको समान हार्डवेयर के साथ भी अधिक प्रदर्शन देगा। और यह आपको एक नया पीसी खरीदने के बजाय आसानी से अपग्रेड करने की अनुमति देता है। लैपटॉप के मामले में अगर आप अपग्रेड करना चाहते हैं तो आपको नए लैपटॉप में स्विच करना होगा। 

इस पोस्ट में हमने लगभग काफी महत्वपूर्ण अंतर जाने है | जैसे की Laptop vs Desktop advantages and disadvantages, What is the difference between a Laptop and a desktop computer? 

अब आप आसानी से अपना निर्णय ले सकते हैं। जो आपके लिए उपयुक्त हो। 


Final Word 

इस पोस्ट में हमने बहुत चर्चा की है कि कौन सा सबसे अच्छा है और आपको क्या खरीदना चाहिए। which should i buy ? मुझे क्या खरीदना चाहिए ? हमें उम्मीद है कि यह आपको इस विषय के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करने में मदद करेगा। अगर आपको यह पोस्ट अच्छी लगी तो हमें कमेंट पर बताएं |